April 12, 2021

HULCHUL INDIA 24X7

बेबाक खबर तेज असर

हि0 स्काउट्स एंड गाइड्स के ट्रैनिंग कैम्प का समापन समारोह।

हि0 स्काउट्स एंड गाइड्स के ट्रैनिंग कैम्प का समापन समारोह।

बेहट।शाकुम्भरी देवी अग्रवाल धर्मशाला में हिन्दुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स एसोसिएशन उ0प्र0 द्वारा आयोजित ट्रेनर्स ट्रैनिंग कैम्प का समापन समारोह।
जिसमे मुख्यातिथि पदमश्री डॉ0 महेश शर्मा चांसलर महात्मा गांधी विश्वविद्यालय द्वारा प्रशिक्षको को बेहतर प्रशिक्षण के लिए गोल्ड मेडल व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया ।
डॉ0 महेश शर्मा ने कहा कि जब हम बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में बी टेक व एम टेक व पी एच डी दिल्ली आई आई टी करने के दौरान हमने बहुत से स्काउटिंग के कार्यक्रमो में प्रतिभाग किया हमने पाया स्काउटिंग को नजदीकी से जिया ओर उन्होंने बताया कि हिंदुस्तान स्काउट्स एसोसिएशन के प्रथम संरक्षक बनकर स्काउट्स को समाज व देश के लिए तैयार किया ।
उन्होंने बताया कि एक बार BHU में पढ़ते समय हम छात्रों की समस्या और कॉलेज की समस्या लेकर श्री विनोदा भावे जी से मिले तो उन्होंने कहा कि तुम क्या करते हो हमने उत्तर दिया कि पढ़ते है भावे जी ने कहा अगर पढ़ना है तो गांव की ओर जाओ ।
उसके बाद हम गांव की ओर आ गए और आज झारखण्ड व उत्तर प्रदेश के गांवों को हमने अपना कर्मभूमि चुना ओर हम गरीब ,मजदूर,किसानों के लिए कार्य कर रहे है ।
ओर उन्होंने एल टी मनोज सिन्धी व आचार्य अटल जी के कार्यो की प्रशंसा की ।
एल टी मनोज सिन्धी ने बताया उत्तर प्रदेश सम्पूर्ण भारत मे स्काउट्स की जननी है और यहाँ पर सर्वप्रथम पूरे भारत की स्काउट्स को एक सूत्र में पिरोकर एक संस्था बनाई गई जिसका नाम हिन्दुस्तान स्काउट्स एसोसिएशन हुआ आज पूरे भारत मे श्रीराम वाजपेयी ओर पण्डित मदन मोहन मालवीय की यह अलख विश्व मे अपनी विशेषता रखती है ।
डॉ0 महेश शर्मा ने हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के नीति नियमो ओर कार्य शैली से प्रभावित होकर आजीवन सदस्यता ग्रहण ओर संरक्षक बनने के लिए सहमति प्रदान की ।
कार्यक्रम का संचालन वंदना यादव ने किया ।
इस कार्यक्रम में मौजूद पदाधिकारी एल टी मनोज सिन्धी,अश्वनी शर्मा,आशीष शर्मा,विवेक चौधरी,रवि कश्यप,वरुण यादव,प्रियंका जादौन,सागर यादव,मांगेराम,नीति,वंदना,मोनिका,गुड्डन,पूजा,आदि मौजूद रहे

You may have missed

error: Content is protected !!