April 13, 2021

HULCHUL INDIA 24X7

बेबाक खबर तेज असर

कोराना का नया अवतार बच्चों व बुजुर्गो से ज्यादा इस उम्र के लोगो के लिए है घातक

कोरोना का नया स्ट्रेन (Corona New Strain) मिलने से दुनियाभर में हड़कंप मचा हुआ है. कई देशों ने इसके चलते दोबारो लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया है तो कई देशों ने ब्रिटेन (Britain) से यात्रियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है. इस बीच विशेषज्ञों का दावा है कि कोरोना (Corona Virus) का ये नया अवतार युवाओं (Young Age Group) के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है. 

युवाओं पर ज्यादा असरदार SARS-CoV-2

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल (European Centre for Disease Control) के मुताबिक कोरोना (Corona Virus) का ये नया स्ट्रेन (Corona New Strain) युवा आयु वर्ग के लिए ज्यादा खतरनाक है. अब तक देखा गया है कि कोरोना 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन कोरोना के नए स्ट्रेन (Corona New Strain) से संक्रमण का खतरा युवाओं में ज्यादा है. 

नए वेरियंट के एंटीडोट पर की गई स्टडी

साउथ अफ्रीका (South Africa) में कोरोना के नए स्ट्रेन (SARS-CoV-2) के 200 नए मामले सामने आए हैं. साउथ अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मखिजे (Zweli Mkhize) के मुताबिक कोरोना के नए स्ट्रेन (Corona New Strain)  के मामले युवाओं में ज्यादा सामने आ रहे हैं. उन्होंने ये भी बताया कि चिकित्सकों ने कोरोना के नए वेरियंट के एंटीडॉट की स्टडी में पाया है कि ये वायरस ज्यादार युवाओं में देखने को मिल रहा है. ये वो लोग हैं जिन्हें पहले से कोई बड़ी बीमारी भी नही है.

कोरोना के नए स्ट्रेन पर कितनी असरदार वैक्सीन

दुनिया के कई राज्यों में कोरोना की वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू हो चुका है. लेकिन अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि कोरोना वैक्सीन इस नए 501.v2  वेरिएंट के खिलाफ असरदार साबित होगी या नहीं. University of Kwazulu-Natal के प्रोफेसर ट्यूलियो डे ओलिविएरा (Tulio de Oliviera) का कहना है कि मौजूदा वैक्सीन का कोरोना के नए स्ट्रेन (Corona New Strain)  पर असर के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता. 

You may have missed

error: Content is protected !!