October 21, 2021

HULCHUL INDIA 24X7

बेबाक खबर तेज असर

जलालाबाद:- संवैधानिक आरक्षण संघर्ष मोर्चा के तत्वाधान में निकाली जा रही आरक्षण जन जागरण ज्योत रथ यात्रा ने जानीपुर में किया रात्रि विश्राम

जलालाबाद/शामली

जनपद शामली के थानाभवन विकासखंड के अंतर्गत पड़ने वाले ग्राम जानीपुर में संवैधानिक आरक्षण संघर्ष मोर्चा के तत्वाधान में — कश्यप निषाद समुदाय, प्रजापति समुदाय, राजभर समुदाय , पाल समुदाय , के संविधान में लिखे अनुसूचित जाति के आरक्षण की मांग को लेकर आरक्षण जन -जागरण ज्योत रथ यात्रा 1 फरवरी 2021 मां शाकुंभरी देवी सिद्धपीठ जिला सहारनपुर चलकर 25 फरवरी गांव मखयाली जिला मुजफ्फरनगर से चरथावल, कादरगढ़, हसनपुर लुहारी, खयावडी, मरकूबगढ़, के दर्जनों गांव में यात्रा घुमाकर जानीपुर में रात्रि विश्राम किया। रात्रि विश्राम के दौरान गांव जानीपुर में प्रजापति समाज के सुनील प्रजापति वह समाज के राहुल कश्यप वह अजय कश्यप ने संवैधानिक आरक्षण संघर्ष मोर्चा का जोरदार स्वागत किया। कश्यप समाज के युवाओं ने संवैधानिक आरक्षण संघर्ष मोर्चा में बढ़-चढ़कर योगदान दिया। प्रजापति समाज ने सवैधानिक आरक्षण संघर्ष मोर्चा व आरक्षण जन जागरण ज्योत रथयात्रा का भव्य स्वागत किया। मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक इंजीनियर देवेंद्र कश्यप ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वर्ष 2012 में कश्यप निषाद सहित 17 अति पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने का मुद्दा सदन में उठाया था। उन्होंने कहा था कि इस देश को आजाद कराने में इन जातियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है एवं देश की विपन्न परिस्थितियों में इन जातियों ने देश की रक्षा की इन जातियों की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति बहुत खराब और बहुत कमजोर है इसलिए इन जातियों को अनुसूचित जाति का लाभ मिलना चाहिए।2 जुलाई 2015 को गोरखपुर में धरना देते हुए योगी आदित्यनाथ जी ने इन जातियों की लड़ाई को सड़क से संसद तक लड़ने का वादा किया था।मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश कुमार कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी इलाहाबाद की रैली में गंगा पुत्र को आरक्षण देने का वादा किया था । वर्ष 2014 में बीजेपी के नितिन गडकरी और सुषमा स्वराज ने मछुआ विजन पेश किया और विजन में मछुआ समुदाय को पूरे देश में अनुसूचित जाति को आरक्षण देने की बात कही थी, लेकिन आज केंद्र और उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार है । लेकिन इसके बावजूद भी इन जातियों को संविधान में लिखा अनुसूचित जाति का आरक्षण नहीं दिया जा रहा है।

संवैधानिक आरक्षण संघर्ष मोर्चा के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव जय भगवान कश्यप ने बताया कि इन जातियों ने 2014, 2017 और 2019 में शत प्रतिशत वोट भाजपा को दिया है,6 वर्ष से बीजेपी के झूठे वादों से परेशान होकर इन समुदाय के लोगों ने 1 फरवरी 2021 को माता शाकुंभरी देवी सिद्धपीठ जिला सहारनपुर से 23 मार्च दिल्ली तक 51 दिवसीय ज्योत रथयात्रा निकालने का निर्णय लिया है, उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी हमारा संविधान में लिखा आरक्षण नहीं देती तो यह समुदाय बीजेपी को 2022 और 2024 में सत्ता से बाहर करने का काम करेगा ,और सभी ग्राम वासियों ने इस यात्रा का स्वागत किया और वादा किया है कि या तो हमारा आरक्षण लागू कर दें वरना 2022 विधानसभा चुनाव में भाजपा को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाएंगे । इस मौके राकेश कुमार कश्यप मुस्ताबाद , देवेंद्र कुमार कश्यप मुखयाली, जय भगवान कश्यप हरी नगर, धर्मवीर कश्यप जिलाध्यक्ष शामली संवैधानिक आरक्षण संघर्ष मोर्चा, मास्टर सुरेश पाल कश्यप , ज्योत पर बैठे गुरु जी विजय नाथ महाराज जी, संचित कश्यप, अनुज सिंह कश्यप, सोनू कश्यप , सतपाल कश्यप, सीता राम कश्यप, बालेश्वर प्रजापति, सुनील प्रजापति, सतीश सैनी जी, सोनू कश्यप, मनोज कश्यप, राहुल कश्यप, अजय कश्यप पवन कश्यप रोहतास कश्यप , कश्यप समाज के सैकड़ों लोग यात्रा में मौजूद रहे।

सतेंदर राणा

थानाभवन, शामली

9411608030