October 20, 2021

HULCHUL INDIA 24X7

बेबाक खबर तेज असर

ब्लॉक संसाधन केंद्र पर आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका गणित किट समर्थ मॉड्यूल आधारित प्रशिक्षण अध्यापक- अध्यापिकयाओं को दिया ।

जलालाबाद/शामली

ब्लॉक संसाधन केंद्र पर आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका गणित किट समर्थ मॉड्यूल आधारित प्रशिक्षण अध्यापक- अध्यापिकयाओं को दिया । प्रशिक्षण में विद्यालयों के लिए दैनिक, साप्ताहिक, वार्षिक योजनाएं के साथ सत्र में शिक्षण करने के लिए प्रेरित किया।

जलालाबाद कस्बे में ब्लाक संसाधन केंद्र पर आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका गणित किट, समर्थ मॉड्यूल आधारित प्रशिक्षण के अंतर्गत बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों के सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण करने का लक्ष्य है। खंड शिक्षा अधिकारी संजय डबराल ने बताया कि अभी 4 बैच को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में ध्यानाकर्षण ,आधारशिला और शिक्षण संग्रह नाम के तीन मॉड्यूल के विषय में समझाया । प्रशिक्षक जय कुमार द्वारा बताया कि सभी विद्यालयों को आधारशिला मॉड्यूल के क्रियान्वयन के लिए विद्यालयों में दैनिक, साप्ताहिक व वार्षिक योजनाएं दी गई है। जिनके आधार पर पूरे सत्र शिक्षण किया जाना है। गणित विषय का प्रशिक्षण दे रहे शोभित मलिक ने बताया कि गणित विषय के बेहतर शिक्षण के लिए विद्यालयों को गणित किट भेजी गई है। प्रशिक्षण में हितेश कुमार द्वारा प्रिंट सामग्री के विषय के बारे में विस्तार से बताया । विद्यालय को गणित किट के अतिरिक्त 102 चार्ट, पोस्टर प्रदान किए गए। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा मार्च 2023 तक प्रेरणा लक्ष्य हासिल करने के लिए निर्देशित किया गया है। प्रशिक्षण में उपस्थित अध्यापक -अध्यापिकाओं को प्रेरणा तालिका की जानकारी दी।