January 28, 2021

HULCHUL INDIA 24X7

बेबाक खबर तेज असर

कोरोना को लेकर अमेरीकी वैक्सीन निर्माता फाइजर के वैज्ञानिक का बडा खुलासा

दुनिया की पहली अधिकृत कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के निर्माता ने महामारी को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है. वैक्सीन निर्माता के मुताबिक कोरोना का ये जानलेवा वायरस आने वाले कई सालों तक अस्तित्व में रह सकता है. अमेरिका (USA) में  फाइजर (Pfizer) की कोरोनो वैक्सीन बनाने वाली टीम के प्रमुख वैज्ञानिक अगुर साहिन (Ugur Sahin) ने कहा है कि यह वायरस अगले 10 वर्षों तक हमारे साथ रहेगा.

कोरोना वायरस की सबसे बड़ी आशंका सच साबित हुई

Pfizer के प्रमुख वैज्ञानिक ने कहा, ‘हमें इस सच को स्वीकार करना होगा कि कोरोना महामारी अभी इतनी जल्दी खत्म नहीं होने वाली. समय समय पर इसका प्रकोप थोड़ा बहुत कम या फिर ज्यादा हो सकता है.’ गौरतलब है कि WHO से लेकर कई शोधकर्ताओं ने शुरुआत में ही कह दिया था कि लंबे समय तक इसका असर देखने को मिल सकता है.

यह पूछे जाने पर कि क्या वह मानते हैं कि दुनिया इस महामारी से पहले की तरह सामान्य हो सकती है, तो उन्होंने कहा कि हमें इस ‘सामान्य’ शब्द की नई परिभाषा समझनी होगी

साहिन ने कहा कि “नए सामान्य” का अर्थ यह नहीं होगा कि सभी देशों को पहले की तरह लॉकडाउन जैसी पाबंदियों में जाना ही पड़ेगा, लेकिन सभी लोगों को एहतियात तो हर हाल में बरतना ही होगा. जर्मनी की बायोएनटेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अगुर साहिन ने अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर के साथ वैक्सीन बनाने को लेकर हाथ मिलाया और बेहद कम समय में उनकी वैक्सीन को मंजूरी भी मिल गई. 

साहिन ने ये भी कहा कि दुनिया की कम से कम 60 से 70 फीसदी आबादी का टीकाकरण होना जरूरी है ताकि महामारी को लेकर भविष्य के प्रकोप को रोका जा सके.

error: Content is protected !!